मिर्च, हाथी का गोबर, इंसान का सूसू और नाले का पानी... पढ़िए किस किस चीज से बनती है बीयर

"अंतरिक्ष में बनी बीयर

सपोरो स्पेस बार्ली (Sapporo Space Barley) नाम बीयर वैसे तो जौं से तैयार की जाती है, लेकिन इसकी खास बात ये है कि इसे अंतरिक्ष में बनाया गया है. इसे ISS यानी इंटरनैशनल स्पेस स्टेशन में उगाई गई जौं से सपोरो ब्रूइरीज लिमिटेड ने तैयार किया. वहीं, अमेरिका में एक सेलेस्ट-जूअल-एल (Celest-jewel-ale) नाम की बीयर भी बनाई गई, जिसे चांद के उल्कापिंडों की धूल से तैयार किया गया।

गिलहरी की खाल वाली बीयर

स्कॉटलैंड की ब्रूइडॉग कंपनी एक द एंड ऑफ हिस्ट्री (The End of History) नाम की बीयर बनाती है. इस बीयर में 55 फीसदी से ज्यादा अल्कोहल की मात्रा होती है. इसकी खास बात यह है कि इसे स्टोट और गिलहरी जैसे जानवरों खाल से बनी बोतलों में बेचा जाता है. बताया जाता है कि इसकी सिर्फ 12 यूनिट ही बनी थी।

स्नेक वेनम बीयर

इसके नाम पर जाकर ये मत समझ लेना कि इसमें सांप का जहर होता है. ऐसा बिलकुल नहीं है. दावा किया जाता है कि ये दुनिया की सबसे स्ट्रॉन्ग बीयर है और इसमें 67.5% तक एल्कॉहल होता है।

मिर्ची वाली बीयर

एक गोस्ट फेस किलाह (Ghost face Killah) नाम की बीयर भी होती है, इसे अमेरिका के एक राज्य कोलाराडो में तैयार बनाया जाता है. इसमें 5.2% अल्कोहल होता है. इसकी खासियत ये है कि इसमें एक से बढ़कर एक तीखी मिर्च मिली हुई है, जिस वजह से यह काफी तीखी होती है।

फुल सर्किल (Full Circle)

अमेरिका के सैनडिएगो के स्टोन ब्रूइरी ने इस बीयर को रिसाइकिल किए गए नाली के पानी से बनाया. भले ही आपको नाली का पानी सुनकर यह एक घिनौनी ड्रिंक लगे, लेकिन जानकर बताते हैं कि इससे बीयर में एक अलग ही फ्लेवर आ जाता है।

सूसू से बनाई बीयर

साल 2015 में डेनमार्क में रॉकस्लाइड म्यूजिक फेस्टिवल के दौरान लोगों का 50 हजार गैलन सूसू इकठ्ठा किया गया और बाद में इससे पिसनर (Pisner) बीयर बनाई गई।"

No comments

Powered by Blogger.